Daru badnaam शराब के 20 वास्तव में खतरनाक दुष्प्रभाव!

Published by Gymmangesh on

शराब के खतरनाक दुष्प्रभाव Dangerous side effects of Alcohol

Daru badnaam

Daru Badnaam जबकि बहुत से लोग पीने के दुष्प्रभावों के बारे में जानते हैं, यह ज्ञान ज्यादातर हैंगओवर और मतली के लिए प्रतिबंधित है।

लेकिन अध्ययनों की बढ़ती संख्या पीने के नए प्रतिकूल प्रभावों का खुलासा कर रही है, जिनमें से कुछ काफी अस्थिर हैं।

इसे पढ़ते समय, यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि ये दुष्प्रभाव सभी के लिए नहीं होते हैं। वे पीने की आवृत्ति और मात्रा पर निर्भर करते हैं। कुछ साइड-इफेक्ट्स केवल अत्यधिक शराब पीने के साथ होते हैं, लेकिन अन्य कुछ तब भी हो सकते हैं जब पीने की मात्रा कम हो।

इसके अलावा, यह आपके शरीर के वजन पर भी निर्भर करता है। आमतौर पर, शरीर के अधिक वजन वाले लोगों में शराब के लिए अधिक सहनशीलता होती है। किसी भी दर पर, हम पीने के दौरान अत्यधिक सावधानी बरतने की सलाह देते हैं।

20 really dangerous side effects of Alcohol

1) फ्रैक्चर का खतरा बढ़ जाता है-Increased risk of fracture:  

पीने से आपकी हड्डियां अधिक भंगुर हो जाती हैं, जिससे प्रभाव पर फ्रैक्चर की संभावना बढ़ जाती है। बढ़ते किशोरों के लिए, यह अधिकतम ताकत को कम कर देता है जो उनकी हड्डियों तक पहुंच सकता है।

वयस्कों के लिए, पीने से उस प्रक्रिया में बाधा आती है जिसके द्वारा नए अस्थि ऊतक परिपक्व ऊतक (अस्थि चयापचय) की जगह लेते हैं। तो जीवन में आपका चरण चाहे जो भी हो, आपको इस दुष्परिणाम से सावधान रहना चाहिए।

2) फेफड़े में संक्रमण-Lung infections:

अल्कोहल तीव्र श्वसन संकट सिंड्रोम या ARDS के लिए संवेदनशीलता बढ़ाता है। एआरडीएस के चेतावनी के संकेतों में सांस की गंभीर कमी, प्रयोगशाला और असामान्य रूप से तेजी से सांस लेना, भ्रम, निम्न रक्तचाप और अत्यधिक थकान शामिल हैं।

इस तरह का विश्लेषण श्वसन प्रणाली पर अल्कोहल के प्रभाव की गंभीरता और इस प्रभाव की व्याख्या करने वाले जैविक तंत्र की व्याख्या करने के लिए करता है। पीने से आपको निमोनिया और तीव्र फेफड़ों की चोट का खतरा बढ़ जाता है।

3) अग्नाशयशोथ-Pancreatitis:  

यह अग्न्याशय की सूजन है। लक्षणों में पेट में दर्द, मतली, उल्टी, बुखार आदि शामिल हैं। सूजन के अस्थायी होने पर स्थिति तीव्र होती है। यदि अग्न्याशय विस्तारित अवधि के लिए सूजन रहता है, तो इसे क्रोनिक माना जाता है।

खतरनाक रूप से, पुरानी अग्नाशयशोथ अन्य बीमारियों और टाइप -2 मधुमेह और कैंसर जैसी स्थितियों के लिए आपकी संवेदनशीलता को बढ़ाती है। जाहिर है, इसलिए, यह शराब की खपत का एक गंभीर प्रतिकूल प्रभाव है।

Daru Badnaam

4) टाइप 2 डायबिटीज का अधिक जोखिम-Greater risk of Type 2 Diabetes:

शराब की बड़ी मात्रा आपके शरीर की इंसुलिन के प्रति संवेदनशीलता को कम कर देती है, जिससे टाइप -2 डायबिटीज का खतरा बढ़ जाता है। लक्षण काफी प्रसिद्ध हैं और थकान और धुंधली दृष्टि से अधिक बार प्यास महसूस करने की सीमा होती है।

यह रक्त के थक्के समय को भी कम करता है जो प्रभावित करता है कि कैसे जल्दी से कटौती और घाव को ठीक करता है। हालांकि, एक को ध्यान देना चाहिए कि यह बढ़ा हुआ जोखिम केवल भारी पेय पीने वालों के लिए सच है।

5) समन्वय का नुकसान-Loss of coordination:

 यह अधिकांश लोगों द्वारा महसूस किए जाने की तुलना में कहीं अधिक गंभीर है। एक अध्ययन से पता चला है कि शराब मस्तिष्क के दृश्य और मोटर केंद्रों के बीच संबंध को धुंधला करती है, और यह प्रभाव अनुभव के तहत समन्वय लोगों के नुकसान का कारण है।

मांसपेशियों की गति धीमी हो जाती है, नियंत्रण खो जाता है, आदि।

6) ब्लैकआउट्स- Blackouts:

यदि आपने पिछली रात बड़ी मात्रा में शराब का सेवन किया है, तो संभावना है कि आप इसे ज्यादा याद नहीं रखेंगे। ऐसा इसलिए है क्योंकि शराब सीधे आपकी दीर्घकालिक यादों को बनाने की क्षमता को प्रभावित करती है और आपको कुछ समय के लिए छोड़ देती है जहाँ आपको कुछ भी याद नहीं है। मेमोरी के इन अंतरालों को ब्लैकआउट्स कहा जाता है।

Daru Badnaam

7) शिफ्टी आंखें- Shifty eyes:

आपके रक्तप्रवाह में शराब का स्तर बढ़ने से आपकी आंखें eyes शिफ्ट्टी ’या बेचैन हो सकती हैं। वैज्ञानिक रूप से स्थितीय अल्कोहल निस्टागमस (पैन) कहा जाता है, यह स्थिति इसलिए होती है क्योंकि शराब आपके संतुलन की भावना को प्रभावित करता है। पैन दो प्रकार के होते हैं:

पैन I:

यह उस स्थिति का वर्णन करता है जब आपके रक्त में शराब का स्तर अभी भी बढ़ रहा है। यह तब है जब आप अभी भी शराब पी रहे हैं।

पैन II:

यह हैंगओवर चरण के लिए है – जहां लोगों की आंखें अभी भी स्पष्ट रूप से शिफ्ट हो सकती हैं।

8) हेपेटाइटिस- Hepatitis:

पीने से यकृत की सूजन हो सकती है, जो मादक हेपेटाइटिस का रूप ले सकती है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि शराब लीवर में संसाधित होने के दौरान हानिकारक रसायन छोड़ती है।

लक्षण मामले की गंभीरता पर निर्भर करते हैं। उनमें पेट का आकार, पीली त्वचा, और आँखें, पेट में दर्द, मतली, उल्टी, आदि शामिल हैं।

9) थकान- Fatigue: 

शराब आपको थका देती है और साथ ही साथ आपकी नींद को कम कर देती है, कम पौष्टिक। यह लगातार अनिद्रा और स्लीप एपनिया के जोखिम को बढ़ाता है। यह दो तरह से करता है:

आपके रक्त में एपिनेफ्रीन, जो एक तनाव हार्मोन है, जारी करना। उच्च तनाव हार्मोन का स्तर हमेशा शरीर को थका हुआ महसूस कराता है।

शराब एक मूत्रवर्धक है। एक असहज मूत्राशय नींद को परेशान करता है और इस तरह यह कम आराम करता है।

Daru Badnaam

10) शरीर के तापमान का कम होना- Lowering of body temperature:

आम धारणा के विपरीत, शराब पीना जब वह चिल्ली हो तो हाइपोथर्मिया को रोकने में मदद करता है या आपके शरीर के तापमान को बढ़ाता है। वास्तव में, शराब एक वैसोडिलेटर के रूप में कार्य करता है और आपके शरीर से गर्मी के नुकसान को बढ़ाता है। इसका मतलब यह है कि एक पेय आपके शरीर के मूल तापमान को कम कर सकता है, भले ही आपको लगे कि शराब आपको गर्म कर रही है।

For health tips in Hindi-हिंदी में स्वास्थ्य संबंधी टिप्स!

11) दिल को नुकसान- Damage to heart:

हल्का भोजन करते समय आपके दिल पर प्रतिकूल प्रभाव नहीं पड़ सकता है, अधिक मात्रा में ऐसा करना वास्तव में काफी हानिकारक हो सकता है। इसके लिए संभावना बढ़ जाती है:

  • कार्डियोमायोपैथी- Cardiomyopathy: हृदय की एक पुरानी बीमारी जिसमें हृदय की मांसपेशी असामान्य रूप से मोटी और कठोर होती है।
  • उच्च रक्तचाप या उच्च रक्तचाप- High blood pressure or hypertension: जब आपकी धमनी की दीवारों के खिलाफ रक्त का दबाव खतरनाक रूप से अधिक हो जाता है, तो आपको उच्च रक्तचाप होने की बात कही जाती है।
  • कार्डिएक अतालता- Cardiac arrhythmia: इस शब्द का उपयोग उस स्थिति के लिए किया जाता है जब आपके दिल की धड़कन बहुत तेज़, बहुत धीमी हो या बस अनियमित हो।
  • अचानक कार्डिएक डेथ- Sudden cardiac death: कार्डियक कारणों से एक अप्रत्याशित मौत जो किसी ज्ञात या अज्ञात हृदय रोग वाले व्यक्ति में कम समय अवधि में (आमतौर पर लक्षण शुरू होने के 1 घंटे के भीतर) होती है।

12) कैंसर- Cancer:

अध्ययन बताते हैं कि कैसे भी उदारवादी खपत स्तन, यकृत, त्वचा, प्रोस्टेट, यकृत और अन्य प्रकार के कैंसर के जोखिम को बढ़ा सकती है। सामान्य तौर पर, महिलाओं के लिए एक दैनिक पेय और पुरुषों के लिए दो दैनिक पेय के बाद ये जोखिम महत्वपूर्ण हो जाते हैं। फिर, यह शरीर के आकार और सहनशीलता पर निर्भर करता है।

Daru Badnaam

13) अंगों में दर्द और झुनझुनी- Pain and tingling in the limbs: 

शराब न्युरोपटी के रूप में भी जाना जाता है, यह भी शराब के अतिरेक से होता है। लक्षणों में हथियारों और पैरों में सुन्नता, असामान्य संवेदनाएं जैसे and पिंस और सुइयां ’, अंगों में दर्द, कमजोरी, ऐंठन, दर्द, मांसपेशियों में ऐंठन और बहुत कुछ शामिल हैं।

14) अवसाद- Depression:

जबकि पॉप संस्कृति हमें यह दिखाना जारी रखती है कि उदास लोग एक पेय में सांत्वना चाहते हैं, यह सच है कि शराब वास्तव में अवसाद को बढ़ाती है। शराब को अवसाद के रूप में भी वर्गीकृत किया जाता है – यह उत्तेजना और उत्तेजना को कम करता है। इसका मतलब यह है कि शराब अवसादग्रस्तता भावनाओं को भी ट्रिगर कर सकती है – न केवल मौजूदा लोगों को उत्तेजित करता है।

15) पेट में दर्द और दस्त- Stomach aches and diarrhea:

सीधे शब्दों में कहें, शराब आपके पाचन तंत्र को परेशान करती है। यहां तक ​​कि थोड़ी सी शराब आपके पेट को सामान्य से अधिक एसिड बनाती है, जिसके कारण गैस्ट्रिटिस हो सकता है (पेट की परत में जलन)। इससे उल्टी, पेट दर्द, दस्त और भारी पेय पीने वालों में रक्तस्राव हो सकता है।

Daru Badnaam

16) बांझपन- Infertility:

शराब पुरुषों और महिलाओं दोनों में बांझपन का कारण बनती है। यह कामेच्छा को कम कर सकता है और नपुंसकता का कारण बन सकता है। वास्तव में, विशेष रूप से गर्भवती महिलाओं के लिए, शराब का सेवन बच्चे में जन्म दोष की संभावना को बढ़ा सकता है, जिसके परिणामस्वरूप भ्रूण शराब सिंड्रोम हो सकता है।

17) प्रतिरक्षा प्रणाली का अवसाद- Depression of immune system:

शराब का अत्यधिक सेवन शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को 2 तरीकों से नुकसान पहुंचा सकता है। सबसे पहले, यह एक समग्र पोषण की कमी पैदा कर सकता है, इसके कीमती पोषक तत्वों के शरीर को छीन सकता है जो प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ाते हैं।

दूसरा, अधिक मात्रा में शराब का सेवन करने से कीटाणुओं को मारने की सफेद कोशिकाओं की क्षमता कम हो सकती है। ये दोनों कारक एक साथ पीने वाले को किसी भी बीमारी को कम करने के उच्च जोखिम में छोड़ देते हैं – कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली के कारण।

18) कुपोषण– Malnutrition:

पुरानी शराबियों के लिए, कुपोषण एक गंभीर समस्या है। अध्ययन से पता चलता है कि न केवल इथेनॉल कैलोरी ऊर्जा का एक बहुत खराब स्रोत है, लेकिन शराब की निरंतर खपत प्रोटीन, वसा और अन्य उपयोगी पोषक तत्वों के शरीर को भूखा रखती है।

Daru Badnaam

19) मुंहासे और झाइयां- Acne and zits:

शराब आपकी प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया को दबा देती है, जिसका अर्थ है कि आपके चेहरे पर अधिक बैक्टीरिया रहते हैं। ये बैक्टीरिया काम करते हैं और जब आप अगली सुबह उठते हैं, तो आपके चेहरे पर मुंहासे और झाइयाँ हो सकती हैं।

20) यौन रोग- Sexual dysfunction:

शराब एक अवसाद है, और इसका अत्यधिक उपयोग करने से मूड खराब हो सकता है, यौन इच्छा कम हो सकती है। यह इस विषय पर किए गए कई अध्ययनों में से एक है जो स्पष्ट सहसंबंध दिखाता है। उस अध्ययन में, अध्ययन किए गए 70% से अधिक लोगों में यौन रोग के एक या अधिक रूप थे।

ये शराब के कुछ खतरनाक दुष्प्रभाव हैं जिनके बारे में ज्यादातर लोग नहीं जानते हैं। जानकारी को फैलाने से लोग अपनी सुरक्षा कर सकते हैं, इसलिए इस जानकारी को अपने दोस्तों और परिवार के साथ साझा करें।


0 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *